24 February, 2011

उद् घोषणाएँ...
हम ने कहाँ कहाँ उद् घोषणाएँ सुनी हैं ? ज़रा देखें ।

आज के ज़माने में ...

रेलवे स्टेशनों में ..
"यात्रीगण कृपया ध्यान दें, गाडी नंबर १२३४ कन्याकुमारी से दिल्ली तक जानेवाली रप्ती सागर एकस्प्रेस थोडी ही देर में प्लैटफार्म नंबर एक पर आने की संभावना है।"
बस अड्डों में ..
" एरणाकुलम, कुमरकम, कोट्टयम, कोल्लम से होकर जानेवाली बस नंबर ४५६ स्टेशन के पश्चिमी भाग पर खडी है। य़ात्री कृपया अपनी अपनी सीटों पर बैठे रहें। "
चुनाव के अवसर पर सडकों पर ..
"आप का जनप्रिय नेता, देश को उज्वल भविष्य प्रदान करनेवाला, अन्य दलों का दुस्वप्न, श्री श्री श्री को आप के मशहूर चिह्न पर अपना बहुमूल्य मतदान देकर विजेता बनाएँ।"
सरकस के मैदानों में ..
"जंगल का राजा शेर, हाथी के साथ फुटबाल खेलनेवाला बंदर, साइकल चलानेवाले तोते आदि सब एक ही छत के नीचे - आईए, देखिए और मनोरंजन करें।"
विद्यालयों में ..
" सभी बच्चे ध्यान दें। भारत को २०११ का क्रिकेट विश्व कप प्राप्त होने की खुशी में कल स्कूल में पढाई नहीं होगी।"
नाटक रंगमंचों में ..
" श्री देवदेव नाट्य केंद्र, वाराणसी की ओर से सब से मशहूर एवं रोमांचकारी नाटक, आप के सामने प्रस्तुत हैं - बरसात की यादों में, सूत्रधार श्री देवदेव, मूलकथा श्री कैलाशनाथ, अभिनेता श्री केदारनाथ, श्री काल भैरव, श्री गंगाधर, श्रीमती महादेवी, श्रीमती अमीरा। अगली घंटी के साथ नाटक शुरू होगा। "

पुराने ज़माने में जब आज की तरह सुविधाएँ नहीं थीं, तब राजा - महाराज,
लोगों की जानकारी के लिए चौराहों पर उद् घोषणाएँ सुनाया करते थे । सेवक बडे बडे ढोलक लिए यह काम करते थे। जैसे :

" सुनो, सुनो, सुनो, इस मुल्क के सभी वासियों, सुनो, सुनो, सुनो...
महा राजाधिराज यह घोषणा करते हैं कि आज से ठीक पंद्रह दिनों के अंदर सभी देशवासियों से लगान वसूल किया जाएगा । सुनो, सुनो, सुनो, इस मुल्क के सभी वासियों, सुनो, सुनो, सुनो...।"

दसवीं कक्षा की आदर्श परीक्षा (model exam) में एक सवाल पूछा गया था कि रियासत देवगढ़ में नए मंत्री की ज़रूरत है, और इस के लिए एक उद् घोषणा तैयार करें । उस का जवाब इस प्रकार लिख सकते हैं

"सुनो, सुनो, सुनो, इस मुल्क के सभी वासियों, सुनो, सुनो, सुनो... महा राजाधिराज यह घोषणा करते हैं कि हमारे मुल्क के लिए एक नए मंत्री की ज़रूरत है। कोई शैक्षिक योग्यताओं के प्रमाण पत्र लाने की आवश्यकता नहीं । जो पुरुष अपने आप को इस के लिए योग्य समझें, वे वर्तमान दीवान सरदार सुजान सिंह से संपर्क करें। सुनो, सुनो, सुनो, इस मुल्क के सभी वासियों, सुनो, सुनो, सुनो... इस शुभ अवसर का फायदा उठाएँ ।"

2 comments:

रश्मि प्रभा... said...

bahut hi badhiyaa

Nukapavankumar Thota said...

Software training videos in Hindi
Autocad, Bootstrap ,Html And Css ,Php Mysql,jquery,angularjs,wordpress,WordPress Plugin Development,Codeigniter Tutorial,CodeIgniter Project Tutorial,zoomla,Drupal 7,java,Java Swing - Complete tutorials,c sharp dotnet,ASP.NET MVC,asp dotnet.in,meganto,c,c++,PSD to HTML5,blogger.
http://goo.gl/uMMDgG