07 March, 2011




सब कुछ लॉकल है यहाँ पर !!!
अमरिका के एक महोदय एक बार इस दुनिया के सारे गिरजाघरों के बारे में एक किताब लिखना चाहा। पहले उस ने तय किया कि हर देश जाकर वहाँ के गिरजाघरों का इतिहास पढें।
उस ने अपने सफर की शुरुआत चीन से किया।
पहले दिन में वह एक गिरजाघर के अंदर कुछ चित्र खींच रहा था कि उस की नज़र दीवार पर लटका एक बहुत ही खूबसूरत सोने का एक दूर भाषण यंत्र पर पडी।
उस के नीचे एक सूचना
भी लिखा था कि "एक कॉल का $१०,०००." महोदय ने कुतूहल के साथ वहाँ के पादरी से पूछा कि यह दूर भाषण यंत्र किस के लिए उपयोग किया जाता है ?
वहाँ के पादरी ने जवाब दिया कि यह ईश्वर से बातें करने का सीधा दूर भाषण यंत्र है, और $१०,००० देकर वह ईश्वर से बातें कर सकता है।
महोदय ने धन्यवाद प्रकट किया और अपना रास्ता पकडा।
इस बार यह महोदय जापान गये। वे वहाँ के एक बहुत ही बडे गिरजाघर गये। वहाँ भी उन्होंने ऐसा एक दूर भाषण यंत्र और उस के नीचे सूचना देखी।
उन्होंने ताज्जुब के साथ
वहाँ के पादरी से पूछा कि क्या वह भी ईश्वर से बातें करने का सीधा दूर भाषण यंत्र है, तो पादरी बोले कि $१०,००० देने पर वे उस दूर भाषण यंत्र के ज़रिए ईश्वर सीधा बातें कर सकते हैं।
वहाँ भी महोदय ने धन्यवाद प्रकट किया और अपना रास्ता पकडा।

उस
के बाद उन्होंने पाकिस्तान, श्रीलंका, इँग्लैंड, वेस्ट
इन्डीज़, आस्त्रेलिया, कानडा, होलंड, बंगलादेश, केनिया, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण आफ्रिका, अयरलैंड आदि देशों में गया।
हर देशों के प्रमुख गिरजाघरों में उन्होंने ऐसे ही दूर भाषण यंत्र देखे। उनके साथ ही थे उन जैसे सूचनाएँ।

अमरिका के महोदय अंत में भारत पहूँचे। वे तो वास्कोडगामा का रास्ता पकडकर सीधे केरल चले आये थे।
केरल पहूँचने पर वे यहाँ के सब से प्रमुख गिरजाघर पहूँचे। उनके मन में सब से पहले दौड आया कि क्या यहाँ भी ऐसा दूर भाषण यंत्र है !

पादरी ने उन्हें दिखाया।
ऐसा ही खूबसूरत सोने का बनाया हुआ दूर भाषण यंत्र और उस के नीचे सूचना।
पर यहाँ सूचना देखकर
वे चौंक पडे।
"एक कॉल का रू १."
महोदय बहुत ही खबराए और पादरी से पूछा :"मैं ने दुनिया भर का सैर किया। सब प्रमुख गिरजाघरों में गया। वहाँ सब ऐसा ही खूबसूरत दूर भाषण यंत्र भी देखा। पर वहाँ तो ईश्वर से बातें करने का $१०,००० लगता था। यहाँ सिर्फ रू १ में काम चलेगा। वह कैसे भाई साहब ??"
पादरी मुस्कुराया और बोला :"भाई साहब, अब आप भारत के केरल में है, ईश्वर का अपना देश!"

"यहाँ ईश्वर से बातें करने का सिर्फ स्थानीय कॉल है!!!"

1 comment:

Unknown said...

Software training videos in Hindi
Autocad, Bootstrap ,Html And Css ,Php Mysql,jquery,angularjs,wordpress,WordPress Plugin Development,Codeigniter Tutorial,CodeIgniter Project Tutorial,zoomla,Drupal 7,java,Java Swing - Complete tutorials,c sharp dotnet,ASP.NET MVC,asp dotnet.in,meganto,c,c++,PSD to HTML5,blogger.
http://goo.gl/uMMDgG